Sunday 21 September 2014

ब्रोकोली


















ब्रोकोली -

- ब्रोकली को पका कर या फिर कच्चाे भी खाया जा सकता है, लेकिन अगर आप इसे उबाल कर खाएंगे तो आपको ज्या दा फायदा होगा। 
- इस हरी सब्जीब में लोहा, प्रोटीन, कैल्शिटयम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, विटामिन ए और सी पाया जाता है, जो सब्जीै को पौष्टिक बनाता है। इसके अलावा इसमें फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सी्डेंट भी होता है, जो बीमारी और बॉडी इंफेक्शमन से लड़ने में सहायक होता है।
- ब्रोकोली विटामिन सी से भरी हुई है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत बनती है।
- ब्रोकोली क्रोमियम का बहुत अच्छी स्रोत है, जो मधुमेह पर नियंत्रण और शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को नियंत्रित करती है।
- शोधकर्ताओं के अनुसार, ब्रोकोली में बीटा - कैरोटीन होता है जो आंखों में मोतियाबिंद और मस्कु्लर डीजेनरेशन होने से रोकती है। - यह माना जाता है कि ब्रोकोली में यौगिक सल्फोीरापेन होता है जो यूवी रेडियेशन के कारण होने वाले प्रभाव से त्वचा को नुकसान पहुंचाने और सूजन को कम करने में सहायक होती है।
- ब्रोकोली में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और जिंक होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसलिए, यह बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं के लिये बहुत अच्छीो मानी जाती है क्योंलकि इनमें ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा बहुत ज्या‍दा होता है।
- ब्रोकली शरीर को एनीमिया और एल्जाीइमर से बचाती है क्योंलकि इसमें बहुत ज्या दा आइरन और फोलेट पाया जाता है। 
- ब्रोकोली को नियमित खाने से गर्भवती महिलाओं को मदद मिलती है। यह फोलेट का एक अच्छा स्रोत है जो भ्रूण में मस्तिष्क संबंधी दोषों को रोकने में मदद करती है। 
- डाइट में ब्रोकली को शामिल करने से कुछ तरह के कैंसर जैसे स्तंन कैंसर, लंग और कोलोन कैंसर के रिस्कत को कम करती है। इसमें फाइटोकेमिकल्स होने के कारण, यह एंटी कैंसर न्यूसट्रिशनल वेजिटेबल है। 
- यह फाइबर, क्रोमियम, और पोटेशियम का अच्छाे स्त्रोजत है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है और रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है। 
- ब्रोकोली में कैरोटीनॉयड ल्यूयटिन होता है जो हृदय की धमनियों को मोटा होने से रोकता है, जिससे हार्ट अटैक और अन्यह हार्ट सबंधी बीमारियों का रिस्क् टलता है।
- ब्रोकली खाने से न केवल स्वा स्य्ंस और पोषण मिलता है, बल्कि इसमेंि लो कैलोरी होने की वजह से वजन भी कम होता है। अब आप जब भी सब्जिियां खरीदने जाएं, तो ब्रोकली को कभी नजरअंदाज न करें।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.